राष्ट्रपति की गेस्ट बनी थी बिहार की मोनिका, 106 लड़कियों में हुआ था सिलेक्शन

monika2_1455050448.jpg

भागलपुर. शहर के मोक्षदा हाईस्कूल की कक्षा 10 की छात्रा मोनिका को राष्ट्रपति भवन का मेहमान बनकर उनके साथ चाय पीने का अवसर मिला। मोनिका राष्ट्रपति भवन में प्रणव मुखर्जी के साथ कुछ समय गुजार कर खुद को गौरवान्वित महसूस कर रही हैं। मूल रूप से नवगछिया के डिमहा गांव की रहने वाली मोनिका भागलपुर में रहकर अपनी पढ़ाई कर रही है।

उसका चयन इस वर्ष गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने के लिए किया गया था। बिहार-झारखंड की चयनित 106 लड़कियों में जब मोनिका का नाम शामिल हुआ तो वह खुशी से झूम उठी थी। उसे उस समय नहीं पता था कि वहां उसे राष्ट्रपति के साथ चाय पीने का भी अवसर मिलेगा। अपनी मेहनत और प्रतिभा के दम पर एनसीसी की इस छात्रा ने राष्ट्रीय स्तर पर भागलपुर का नाम राष्ट्रीय फलक पर चमकाया।

गाने का भी शौक रखती हैं मोनिका
मोनिका को गायकी का भी शौक है। लोकगीत गायन में वह राज्य स्तर पर कई पदक जीत चुकी है। कलाकेंद्र में 2015 में आयोजित लोकगीत प्रतियोगिता में उसने अपने प्रदर्शन से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया था। उसकी प्रतिभा को देखते हुए कार्यक्रम के जजों ने उसे पहला दिया थी। मोनिका कबड्डी और बॉल बैडमिंटन प्रतियोगिता में भी राज्य स्तर पर कई पुरस्कार जीत चुकी है।

ऑल इंडिया सांग ग्रुप में भी दूसरा स्थान
इससे पहले राष्ट्रीय आन स्कॉट ड्रिल के अभिनंदन समारोह में भी मोनिका को शरीक होने का मौका मिला। मोनिका ने ऑल इंडिया सांग ग्रुप में भी दूसरा स्थान हासिल की। दैनिक भास्कर से बातचीत में मोनिका ने कहा कि आन द स्कॉट ड्रिल में चयन होने और राष्ट्रपति के साथ चाय पार्टी में शामिल होकर गौरवान्वित महसूस कर रही हूं।

चाय की दुकान लगाकर बेटी को पढ़ाया
मोनिका बचपन से ही होनहार छात्रा रही है। उसकी प्रतिभा को देखते हुए उसके पिता रामपदारथ और माता मीना देवी उसे बेहतर तालीम दिलाने के लिए नवगछिया से भागलपुर आ गए और जीरो माइल इलाके में किराए के मकान में रहने लगे। परिवार के भरणपोषण के लिए उन्होंने चाय की दुकान खोल ली। बेटी की उपलब्धि पर रामपदारथ और मीणा देवी खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। वह कहते हैं मोनिका जहां तक पढ़ेगी उसे हरसंभव तालीम दूंगा।

Source: Bhaskar.com

This entry was posted in Latest. Bookmark the permalink.

Thanks to follow this web site

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s