वैट बढोतरी का असर, बनारसी साड़ी से लेकर लहंगा तक हुआ महंगा

lahanga

पटना: बिहार में लहंगा भी महंगा हो चुका है और बनारसी साड़ियां भी। औसतन 10 हजार की कीमत की बनारसी साड़ी पर दुकानदारों ने 800 से एक हजार की वृद्धि की है। हथुआ मार्केट में लहंगा और लगन शादी के कपड़ों का बड़ा बाजार है, लेकिन बाजार निराश है क्योंकि इंट्री टैक्स के कारण व्यापारियों को दाम बढ़ाने पड़े हैं।

शादी-विवाह का लगन होने के कारण ग्राहक तो आ रहे हैं परंतु कीमतों पर ग्राहक बिफर रहे हैं। मालूम हो कि बिहार में कई सामान पर वैट लग चुका है। कई पर टैक्स में वृद्धि की गई है। तमाम व्यापारिक संगठनों के विरोध के बावजूद सरकार ने टैक्स वापस लेने से इंकार कर दिया है। इसका सीधा असर हुआ है और 500 रुपए प्रति किलो से अधिक कीमतवाली मिठाइयों और मच्छर मारनेवाली दवाओं से लेकर समोसे और नमकीन तक के दाम बढ़ चुके हैं। उद्योग में काम आनेवाले केबल, बिजली के सामान सहित दर्जनों चीजों के दाम बढ़ चुके हैं। 2000 रुपए से अधिक के कपड़े और बिजली के सामान पर टैक्स वृद्धि ने सबसे अधिक प्रभावित किया है।

बिजली के सामान की बिहार की सबसे बड़ी मंडी पटना के चांदनी चौक मार्केट में सभी चीजों के दाम बढ़ चुके हैं, जो दुकानदार सामान्यत: बिल नहीं काटते हैं। उन्होंने भी सामानों पर दाम बढ़ा दिए हैं। 13.5 फीसदी टैक्‍स नमकीन चीजों जैसे- समोसा, कचौड़ी और ब्रांडेड नमकीन जैसी चीजों पर लगा है। सभी तरह के यूपीएस की बिक्री पर भी 13.5 फीसदी टैक्‍स लगाया गया है। ऑटो पार्ट्स और बैटरी पार्ट्स पर टैक्‍स बढ़ा है। राजधानी के एसपी वर्मा रोड के कंप्यूटर व्यवसायी उस्मान बताते हैं कि लैपटॉप और यूपीएस पर भी दाम बढ़े हैं क्योंकि इन सामान की बिक्री बिल के साथ ही होती है। पटना के सैदपुर में कॉस्मेटिक्स के थोक व्यवसायी राजेश कुमार के अनुसार कॉस्मैटिक आइटम्स, सेंट और हेयर ऑयल के भी दाम बढ़े हैं।

पटना बिहार चैंबर ऑफ कामर्स के अध्यक्ष ओपी शाह ने बताया कि यह टैक्स संरचना बिहार में ट्रेड और आमलोगों की कमर तोड़ देगा। यह किसी के हित में नहीं है। हम मांग करते हैं कि सरकार इस मुद्दे पर पुनर्विचार करे।

Source: Bhaskar.com

This entry was posted in Latest. Bookmark the permalink.

Thanks to follow this web site